वार्षिक साधारण सभा 2015-16
   
स्मृति बैंक का शुद्ध लाभ साढ़े तीन करोड़ से अधिक

बैंक का शुद्ध लाभ स्थापना से अभी तक बढ़ता ही जा रहा है

वार्षिक साधारण सभा में 17.50% प्रतिशत डिविडेंड घोषित
 
मन्दसौर: स्मृति नागरिक सहकारी बैंक मन्दसौर ने इस वर्ष 3 करोड़ 68 लाख रुपये का रिकॉर्ड लाभ अर्जित किया जो कि एक कीर्तिमान है. यह लाभ गत वर्ष की तुलना में रुपये 2 करोड़ 10 लाख से 75% अधिक है. बैंक ने एक और जहाँ शुद्ध लाभ में 75% की वृद्धि की है वहीं बैंक वित्तीय रूप से भी सुद्रढ़ हुई है. बैंक का शुद्ध लाभ स्थापना के वर्ष से लगातार बढ़ता जा रहा है परिणाम स्वरुप वार्षिक साधारण सभा में संचालक मंडल द्वारा 17.50% डिविडेंड वितरण की घोषणा की.
 
उक्त जानकारी स्मृति नागरिक सहकारी बैंक मन्दसौर के अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र नाहटा ने दी. उन्होंने बताया कि 31 मार्च 2016 को समाप्त हुए वर्ष में जमा राशि रु. 144.87 करोड़ से बढ़कर 194.13 करोड़ रुपये हो गयी तथा बैंक के अग्रिम 31 मार्च 2016 को 93.88 करोड़ से बढ़कर रुपये 123.06 करोड़ हो गये.
 
बैंक का बढ़ता व्यवसाय आम जनता का बैंक के प्रति मजबूत होता विश्वास है. यह गर्व कि बात है कि मध्य प्रदेश के शहरी को-ऑपरेटिव बैंको में स्मृति बैंक प्रथम स्थान पर रहने में सफल रहा है.
 
बैंक अध्यक्ष श्री नाहटा ने बताया कि स्मृति बैंक का कुल व्यवसाय 31 मार्च 2016 को 317 करोड़ रुपये रहा जो कि गत वर्ष रुपये 238.75 करोड़ था इस प्रकार कुल व्यवसाय में इस वर्ष 33% की वृद्धि परिलक्षित होती है. विभिन्न जमाये गत वर्ष की तुलना में 34% बढ़कर 194 करोड़ रुपये एवं अग्रिम 31% बढ़कर 123 करोड़ रुपये रहा. बैंक की ऋण वसूली शत प्रतिशत चली आ रही है. कभी भ्किसी भी वर्ष में बैंक ऋण वसूली में पीछे नहीं रहा है.
 
उन्होंने कहा कि स्मरण रहे पिछले माह भोपाल में रिज़र्व बैंक द्वारा आयोजित को-ऑपरेटिव बैंक के एक सम्मलेन के दौरान स्मृति बैंक को मध्य प्रदेश की सभी को-ऑपरेटिव बैंको में वर्ष 2014-15 के कुल व्यवसाय को आधार मानकर प्रथम स्थान प्रदान किया था. स्मृति बैंक द्वारा इस वर्ष 2015-16 के दौरान भी कुल व्यवसाय में प्रथम स्थान को कायम रखने में सफलता प्राप्त की है.
 
बैंक के संस्थापक संचालक श्री नरेन्द्र नाहटा ने इस उपलब्धि को स्मृति बैंक की ही नहीं अपितु पूरे मध्य प्रदेश और साथ ही पूरे भारत में सहकारिता के क्षेत्र में मिसाल बताया यह एक गर्व की बात है. यह सहकारिता के क्षेत्र में संचालित बैंकिंग कार्य प्रणाली के लिए एक पथ प्रदर्शक का कार्य करेगा. इसके लिए उन्होंने ग्राहक सेवा को सर्वोपरी बताते हुवे स्मृति बैंक के समर्पित स्टाफ एवं एजेंट्स को बधाई दी तथा उच्चतम स्तर की ग्राहक सेवा को बनाये रखने हेतु कहा. उन्होंने बैंक के ग्राहकों का भी धन्यवाद ज्ञापित किया तथा कहा की ग्राहक संतुष्टि के बिना व्यवसाय बढ़ाना संभव नहीं है. उन्होंने आगे कहा की आपकी बैंक समस्त आधुनिकतम सुविधाओ से परिपूर्ण है तथा ए टी एम्, एस एम् एस अलर्ट, इन्टरनेट बैंकिंग, आर टी जी एस, एन ई ऍफ़ टी सुविधाए प्रदान कर रही है उन्होंने ग्राहकों से आग्रह किया की बैंक के द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओ का अधिक से अधिक लाभ उठावे.
 
मुख्य कार्यपालन अधिकारी