भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा किया एक लाख रुपये का भुगतान
   
स्मृति नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित
गौशाला मार्केट, मन्दसौर फोन -(07422) 241004,405622
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ;एन पी सी आईद्ध द्वारा स्मृति बैंक के ए टी एम् कार्ड धारक की दुर्घटना में मृत्यु पर किया एक लाख रुपये का भुगतान
 
वर्तमान में जबकि आज ग्राहकों एवं उनके उत्तराधिकारी को बैंक के अनेक नियमो का ज्ञान नहीं होने के कारण शासनध्बीमा कम्पनीध्भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ;एन पी सी आईद्ध के द्वारा प्राप्त होने वाली राशी का लाभ नहीं मिल पाता हैण् ऐसे ही एक प्रकरण में स्मृति नागरिक सहकारी बैंक मन्दसौर के बचत खाताधारक श्री गोविन्द लुहार द्वारा बैंक से ए टी एम् प्राप्त किया गया था तथा उनके द्वारा उसका उपयोग धन निकासी हेतु दुर्घटना में हुई मृत्यु के 45 दिनों के भीतर किया गया था.
 
स्मृति बैंक की जागरूकता से इस बात का हवाला देते हुवे की ग्राहक द्वारा मृत्यु के 45 दिनों के भीतर ए टी एम् का उपयोग किया गया था तथा इस सम्बन्ध में मय दस्तावेज के एन पी सी आई को क्लेम भेजा गया तथा लगातार पत्र व्यव्हार कर एन पी सी आई से रुपये 1 लाख श्री गोविन्द लुहार के उत्तराधिकारियों को दिलाने में सफलता प्राप्त की.
 
यह एक उदाहरण मात्र है यदि ग्राहक जागरूक हो तथा दुर्घटना में किसी ग्राहक की मृत्यु हो जाती है एवं यदि उसके द्वारा किसी भी बैंक के ए टी एम् का उपयोग मृत्यु के 90 दिनो के भीतर किया गया हो तो एन पी सी आई ऐसे समस्त ग्राहकों के उत्तराधिकारियों को बैंक के माध्यम से रुपये एक लाख का भुगतान करती हैण् स्मृति बैंक ऐसे समस्त प्रकरणों में ग्राहकों से इस सुविधा का लाभ लेने हेतु निवेदन करती है.
स्मृति बैंक द्वारा अपने समस्त बचत खाता धारको का रुपये 50000 का जनता दुर्घटना बीमा मात्र 13 रुपये में किया जाता हैण् यह बीमा फ्यूचर जनरल्ली बीमा कम्पनी द्वारा किया जाता है.
 
दुर्घटना में हुई मृत्यु के कारण इस योजना का लाभ भी श्री गोविन्द लुहार को मिला. इस योजना के तहत बैंक की दलौदा शाखा के माध्यम से बचत खाता धारक् श्री संतोष शर्मा तथा श्री प्रीतम गाजीए पिपलिया मंडी शाखा के श्री कमलेश शर्मा तथा श्रीमती सुमित्रा जाधव एवं मन्दसौर शाखा की श्रीमति शांतिबाई तथा गोविन्द लुहार प्रत्येक को रुपये 50000 की बीमा राशी का भुगतान उनका दुर्घटना में आकस्मिक निधन होने से उनके उत्तराधिकारी को किया गया.
 
स्मृति बैंक द्वारा जो स्मृति स्माल लोन छोटे छोटे व्यापारियों जिनमे किराना व्यापारीए ठेला चालकए सब्जी विक्रेताए दूध विक्रेताए धोबीए जूते रिपेयरिंगए बैग रिपेयरिंगए हम्माल एवं इसी प्रकार के छोटे छोटे कार्य करने वालों को ऋण प्रदान किये जाते है उनका जीवन बीमा ऋण सुरक्षा योजना के तहत किया जाता है तथा हितग्राही की मृत्यु पूरा ऋण चुकाने के पूर्व हो जाने पर बैंक के ऋण की राशी का भुगतान बीमा कंपनी से प्राप्त किया जाता है जिससे ऋणी के उत्तराधिकारियों पर ऋण का भार नहीं पड़ता है.
 
इसीप्रकार बैंक के द्वारा प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत 50 वर्ष तक की आयु के बचत खाता धारकों का रुपये 2 लाख का जीवन बीमा भी बचत खाता धारकों के अनुरोध पर करवाया गया थाण् बैंक के दो ग्राहकों श्री कमलेश भंडारी एवं श्रीमती गुड्डीबाई का असामयिक निधन होने पर उनके उत्तराधिकारियों प्रत्येक को बैंक के द्वारा रुपये 2 लाख का भुगतान किया गया.
इस प्रकार स्मृति बैंक जहाँ एक और छोटे छोटे ऋणों के माध्यम से समाज के निम्न वर्ग को ऋण प्रदान कर उनका जीवन स्तर सुधारने में अपना योगदान दे रहा है वहीँ दूसरी और सहकारिता के माध्यम से अपना दायित्व भी निभा रहा है.